Sunday , April 22 2018
Home / Travel Destinations / पर्यटकों का स्वर्ग: बाली
पर्यटकों का स्वर्ग: बाली

पर्यटकों का स्वर्ग: बाली

बाली में बहुत अविश्वसनीय मंदिर तथा धार्मिक स्थल हैं जिन्हें देख कर आपके मन में यह ख्याल आएगा कि मुझे सबसे पहले यह स्थान देखना चाहिए था। यहां तनाह लोट में एक मंदिर के सामने का दृश्य बहुत ही शानदार है। तनाह लोट से मी गोरेंग जाकर आप वहां के रेस्तरां में भोजन का लुत्फ लेने के साथ-साथ ही दूर-दूर तक फैले धान के खेतों का नजारा भी देख सकते हैं।

पर्यटन के शौकीन लोगों के लिए बाली एक कम्प्लीट पैकेज की तरह है। पर्यटकों के बीच यह देश 1980 के दशक से ही लोकप्रिय रहा है। यहां का लैंडस्केप बहुत शानदार है। यहां के समुद्र तट बिल्कुल पिक्चर परफैक्ट हैं। स्थानीय लोग बहुत मित्रवत व्यवहार करने वाले हैं। यहां पर आप विश्व स्तरीय खाने का आनंद ले सकते हैं।इस देश के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि यहां का भ्रमण करना अधिक खर्चीला नहीं है। आइए जानते हैं कि एक पर्यटन स्थल के तौर पर बाली को पर्यटकों का स्वर्ग क्यों कहा जाता है –

सर्फिंग करने के शौकीन, हनीमून मनाने वालों तथा परिवार के साथ भ्रमण करने वालों के लिए बाली एक स्वर्ग की तरह है। प्रति वर्ष इसके समुद्र तटों पर कलाकारों, नर्तकों, संगीतकारों तथा पूजा स्थलों पर श्रद्धावनत होने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है। एयरपोर्ट से 20 मिनट की दूरी पर बाली के द्वीप नुसा दुआ का एक मुख्य द्वार युक्त बाजार आपका स्वागत करता है। यहां पर आपको बहुत शानदार होटल मिलेंगे। इनमें वैस्टिन रिसोर्ट अत्यधिक शानदार तथा शांत होटल है। पैदल चलने वाले रास्तों के आसपास लगे पंक्तिबद्ध पेड़, शानदार समुद्र तट तथा बहुत बढिया ढंग से सजाए गए बगीचे यहां आपको बहुत कम्फर्टेबल महसूस करवाते हैं। यहां से आप वेलादा तापस बार तथा किचन बिरयानी नामक रेस्तरांओं में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ ले सकते हैं। बाली में उबुद नामक स्थान प्राचीन शैली के बारोंग नृत्य तथा स्थानीय क्राफ्ट बाजारों के लिए प्रसिद्ध है। यहां महल के सामने स्थित ईबू ओका रेस्तरां स्थानीय भोजन का सेवन करने के लिए एक आदर्श स्थान है। उबुद में शॉपिंग करने के बाद आप ‘देयर इज ऑलवेज रूम फोर डैजर्ट‘ नामक स्थान पर कॉफी तथा मिष्ठानों का आनंद उठा सकते हैं। यदि आपके मन में अविश्वनीय मंदिर तथा धार्मिक स्थल हैं जिन्हें देख कर आपके मन में यह ख्याल आयगा कि मुझे सबसे पहले यह स्थान देखना चाहिए था। यहां तनाह लोट में एक मंदिर के सामने का दृश्य बहुर ही शानदार है। तनाह लोट से मी गोरेंग जाकर आप वहां के रेस्तरां में भी भोजन का लुत्फ लेने के साथ-साथ ही दूर-दूर तक फैले धान के खेतों का नजारा भी देख सकते हैं।

डे ट्रिप के लिए उलुवतु बहुत शानदार स्थल है। यहां के समुद्र तट, मंदिरों की चोटियों का दृश्य बहुत ही शानदार है। यहां पर आप बाली के स्थानीय केसैक नृत्य का शाम के समय आनंद ले सकते हैं जिससे आपको न सिर्फ यहां स्थानीय संस्कृति में झांकने का मौका मिलेगा बल्कि आपका मनोरंजन भी होगा।

हिंद महासागर के अंतहीन नजारे के साथ आईकान रेस्तरां तथा बार एक परफैक्ट डे डाइ निंग लोकेशन है।यहां पर आप एक भरपूर लंच या रोमांटिक डिनर का लुत्फ उठा सकते हुए, कॉकटेल पीते हुए तथा डिनर करते हुए टाइम पास करना कभी भी मुश्किल महसूस नहीं होगा क्योंकि शानदार नजारे तथा यहां की प्रदुषण रहित जलवायु आपके आसपास होती है। यहां पर स्थानीय इण्डोनेशियाई भोजन का सेवन सटायस से लेकर मी गोरेंग तथा नासी गोरेंग तक में किया जा सकता है। यहां के होटल तथा रेस्तरां ड्रीम डिनर पैकेज भी उपलब्ध करवाते हैं जिसका अर्थ है कि समुद्र के किनारे आप एक कोकून में बैठ कर भोजन का आनंद ले सकते हैं। रोमांस के लिए भी यह स्थान आदर्श है। नुसा दुआ का वैस्टिन रिसोर्ट यहां रहने का आदर्श स्थल है जिसमें स्पा भी है। स्पा में बहुत ही शानदार उत्पादों प्रयोग उपचार के लिए किया जाता है। यहां पर मालिश करवाने से जहां आपके स्वास्थ्य में वृधि होती है वहीं प्राकृतिक ध्वनियों तथा पार्श्व संगीत से आप जैसे खुद को किसी सम्मोहन में बंधा हुआ पाते हैं। बाली पहुंचने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है कि आप थाई एयरवेज की उड़ान का सहारा लें क्योंकि इसकी कनेक्टीविटी बहुत ही शानदार है।

Check Also

वालेटा: यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी

वालेटा: यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी

जब से वालेटा को 2018 के लिए यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी घोषित किया गया, इससे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *