Monday , March 18 2019
Home / Travel Destinations / बोंडी बीच: ऑस्ट्रेलिया का सर्वाधिक प्रसिद्ध समुद्र तट
बोंडी बीच: ऑस्ट्रेलया का सर्वाधिक प्रसिद्ध समुद्र तट

बोंडी बीच: ऑस्ट्रेलिया का सर्वाधिक प्रसिद्ध समुद्र तट

समुदी लहरों का रोमांच उठाने वाले सर्फर, तैराक, पर्यटक, परिवार, बॉडीबिल्डर – हर कोई दुनिया के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक सिडनी के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक सिडनी के मशहूर बोंडी बीच पर पहुंचता है

सिडनी के सर्फिंग प्रेमी करीब स्थित ऑस्ट्रेलया के सबसे प्रसिद्ध बोंडी बीच को बहुत अधिक पसंद नहीं करते हैं क्योंकि यहां समुद्री लहरें सर्फिंग के लिए अच्छी नहीं हैं जो जल्दी टूट जाती हैं, फिर भी यह तट शौकिया सर्फिंग करने वालों तथा अन्य पर्यटकों में भी आज बेहद प्रसिद्ध हो चुका है। ब्रूस हॉपकिन्स की भी इसमें अहम भूमिका रही है जो हैड लाइफगार्ड के रूप में ऑस्ट्रेलिया टी.वी. सीरिज ‘बोंडी रैस्क्यू’ का चेहरा हैं जिसमें सालों से लाइफगार्ड्स के काम को दिखाया जा रहा है। 27 साल से यह काम कर रहे 50 वर्षीय ब्रूस आज भी इस काम का पूरा आनंद ले रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई लैंडमार्क, एक राष्ट्रीय धरोहर तथा ऑस्ट्रेलियाई पहचान का प्रतिक एवं अतर्राष्ट्रीय ब्रांड बन चुके बोंडी बीच पर व्यस्त दिनों में 30 से 40 हजार लोग पहुंचते हैं।

पर्यटक तैराकी करते हैं और सैर करते हुए खूब फोटोज खींचते हैं। ऑस्ट्रेलियाई मौसम के आदि न होने की वजह से आमतौर पर विदेशी पर्यटक यहां पड़ने वाली तेज धूप में कम समय बिताते हैं।

कुछ लोग सर्फिंग बोर्ड पर 2-3 सैकेंड तक खड़े रहने की उम्मीद में समुद्र तट के उत्तरी छोर पर स्थित सर्फिंग स्कूल में इसका छोटा-सा कोर्स भी करते हैं।

हालांकि, बोंडी बीच वास्तव में सर्फिंग और न ही समुद्र में तैराकी करने वालों के लिए कोई बड़ा आकर्षण है क्योंकि यहां खतरनाक समुद्री धाराएं बहती हैं।

हर किसी पर नजर आता है फिटनैस का जुनून

इसकी बजाय इसका असली आकर्षण कुछ और ही है। सुबह-सुबह दर्जनों लोग जॉगिंग के लिए इस 1 किलोमीटर लम्बे रेतीले तट पर पहुंचते हैं। युवक-युवतियां तट पर लगे सार्वजनिक फिटनैस उपकरणों पर व्यायाम करते हैं और ये सब इतना सामान्य लगता है की आप भी यहां वर्कआऊट करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। वास्तव में यह बीच बॉडी इमेज तथा फिटनैस के जुनून से लबालब नजर आता है।

फिटनैस को लेकर यहां जो जुनून है उसका पता इसी बात से चल जाता है कि हर ओर कमाल के फिगर वाले युवक-युवतियां आम नजर आते हैं।

यह सब कुछ बहुत अच्छा प्रतीत होता है। महंगे कैफे, बार तथा रेस्तरां से लेकर बेकरी में केवल ब्रैड नहीं, कलात्मक ढंग से बेक की गई चीजें मिलती हैं। रेस्तराओं में अधिकतर सेहतमंद माना जाने वाला शाकाहारी बल्कि ‘प्लांट बेस्ड’ भोजन ही मिलता है।

किसी कैफे में कोल्ड ड्रिंक खरीदना चाहें तो निराशा ही हाथ लगेगी। अधिकतर जगहों पर नींबू पानी या सेहतमंद पेय मिलेंगे।

एक अखबार में बोंडी बीच पर लिखे लेख में इसे एक क्लब जैसा बताने वाले लीफ रैंड्ट कहते हैं, “पहले लोग जगह बनाते हैं, फिर वे उन जगहों से साथ मेल बैठाने के लिए खुद को बदलने लगते हैं।”

बेशक, यहां किसी भी तरह के फिगर वाले व्यक्ति के आने पर पाबंदी नहीं है परंतु यहां आने वाले अधिकतर लोग इस जगह पर अपनी फिटनैस बेहतर करने के लिए खुद-ब-खुद आतुर हो जाते हैं।

एक लाइफगार्ड के रूप में उन्होंने यहां हुए सामाजिक परिवर्तनों को करीब से देखा है। अब बॉडी बिल्डिंग तथा अन्य फिटनैस गतिविधियां यहां बहुत बढ़ चुकी हैं। वह कहते हैं, “आप कुछ भी करें, उसे देखा जाता है। यह एक ऐसी जगह बन गई है जहां बहुत बढ़ चुकी हैं। वह कहते हैं, “आप कुछ भी करें, उसे देखा जाता है। यह एक ऐसी जगह बन गई है जहां इमेज बहुत महत्वपूर्ण है।”

बचपन से बोंडी को जानने वाले ब्रूस कहते हैं कि 20 साल पहले आज से कहीं अधिक स्थानीय लोग यहां रहा करते थे लेकिन अब परिवार बढ़ाने की चाह रखने वालों को किसी और जगह का रुख करना पड़ता है क्योंकि अब यहां मकानों के दाम तथा किराए बहुत अधिक बढ़ चुके हैं।

अन्य खासियतें

यहीं ऑस्ट्रेलिया का पहला लाइफगार्ड क्लब ‘बॉडी सर्फ बाथर्स लाइफ सेविंग क्लब’ 1906 में स्थापित हुआ था।

2000 ओलिम्पिक खेलों में बीच वॉलीबॉल प्रतियोगिता के लिए इसे ही चुना गया था।

2018 में इंगलैंड के प्रिंस हैरी तथा उनकी पत्नी मेघन मार्कल इसके रेतीले तट पर नंगे पैर घुमे और मानसिक रोगियों के साथ काम करने वाले कुछ सर्फर्स से साथ उन्होंने बातचीत भी की। इस शाही जोड़े की बदौलत बोंडी बीच ने फिर सुर्खियों बटोरी थीं।

इसकी लोकप्रियता की एक वजह यह भी है कि यह सिडनी शहर और हवाई अड्डे के बेहद करीब है जहां जाना हर किसी के लिए सुविधाजनक है। ऐसे में यदि आप ऑस्ट्रेलिया जाते हैं तो आप बोंडी बीच भी जाएं।

इसके सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है दक्षिणी छोर पर स्थित ‘बोंडी आइसबर्ग्स क्लब’। इसके रेस्तरां में मधुर संगीत के बीच डिनर करने वालों का स्वागत इसके सामने मौजूद तट का अद्भुत नजारा करता है।

Check Also

फरीदकोट: सिख रियासत की अमीर विरासत

फरीदकोट: सिख रियासत की अमीर विरासत

12वीं सदी के महान सूफी संत बाबा शेख फरीद जी की चरण छोह प्राप्त फरीद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *