Saturday , July 22 2017
Home / Travel Destinations / ये है मुम्बई मेरी जान Mumbai Travel Attractions
ये है मुम्बई मेरी जान Mumbai Travel Attractions

ये है मुम्बई मेरी जान Mumbai Travel Attractions

यूं तो लोग मुम्बई के बारे में काफी कुछ जानते हैं। यहां कई लोकप्रिय नाइटस्पॉट, रेस्तरां, मॉलस तथा आकर्षक स्थल हैं। खास बात है कि यही एक ऐसा शहर है जहां पर शहरी जीवन की भाग-दौड़ से लेकर पहाड़ों, घने जंगलों, झरनों तथा लम्बी-चौड़ी समुद्री तट रेखा भी मौजूद है। वास्तव में यह शहर बेहद हट कर है। यहां आपको इस शहर की कुछ खास बातों से अवगत करवा रहे हैं।

बाणगंगा ताल

BanGanga Tank, Mumbai
BanGanga Tank, Mumbai

एक किंवदंती के अनुसार सीता जी तलाश में लंका जाते हुए श्री राम ने थकान और प्यास मिटाने के लिए यहां विश्राम किया था। लक्ष्मण से उन्होंने पानी मांगा परन्तु आसपास पानी न देख लक्ष्मण ने जमीन में तीर छोड़ा जिससे यहां से हजारों मील दूर स्थित गंगा की एक सहायक नदी फूट पड़ी। आज यह ‘बाणगंगा ताल’ के रूप में यहां मौजूद है जिसके चारों ओर सीढ़ियां बनी हैं।

खूबसूरत दरगाह

Haji Ali Dargah, Mumbai
Haji Ali Dargah, Mumbai

हाजी अली दरगाह मुस्लिम संत पीर हाजी अली शाह बुखारी का मकबरा है। इस संरचना में सफेद गुम्बद तथा मीनारें मुगल वास्तुशिल्प की याद दिलाती हैं। यह मकबरा अरब सागर में एक छोटे से द्वीप पर स्थित है। इसे एक पैदल-पथ द्वारा किनारे से जोड़ा गया है। यह पैदल-पथ दरगाह जाने का एकमात्र रास्ता है और समुद्र का पानी उतरा होने पर ही इसका इस्तेमाल किया सकता है। ज्वारभाटे के दौरान यह पथ पानी में डूब जाता है। तब ऐसा आभास होता है कि यह दरगाह पानी पर तैर रही हो। हर धर्म के लोग दरगाह में आते हैं। एक मशहूर धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ यह स्थान बेहद खूबसूरत भी है।

चोर बाजार की ‘पड़ताल’

Chor Bazaar, Mumbai
Chor Bazaar, Mumbai

माना जाता है कि अगर मुम्बई में कोई चीज खो तो उसे आप दोबारा चोर बाजार से खरीद सकते हैं। हालांकि यह चोरी के सामान को नहीं, सैकेंड हैंड चीजों को बेचने वाला एक विशाल बाजार है। इसे विश्व का सबसे बड़ा पुरानी चीजों का बाजार भी माना जाता है जिसका जिक्र अनगिनत उपन्यासों से भी मिलता है। दक्षिण मुम्बई में भेंडी बाजार के निकट स्थित इस स्थान पर अगर आप थोड़ा ज्यादा समय गुजारें तो आपको घर ले जाने के लिए कुछ शानदार एंटीक चीजें भी हाथ लग सकती हैं।

गेटवे ऑफ इंडिया

Gateway of India, Mumbai
Gateway of India, Mumbai

गेटवे ऑफ इंडिया के निर्माण में करीब 21 लाख रुपए खर्च हुए थे। इसके निर्माण का मकसद किंग जॉर्ज पंचम तथा क्वीन मेरी के मुम्बई आगमन की यादगार तैयार करना था। आज यह इस शहर का सर्वाधिक देखा जाने वाला पर्यटक स्थल बन चूका है।

गुफाओं की खोज

एलीफैंटा केव्स यूनैस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूचि में शामिल हैं। अब इनकी देखभाल आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया करती है। घारापूरी अथवा एलीफैंटा आईलैंड पर स्थित इन गुफाओं को पहाड़ों को खोद कर बनाया गया है। इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इस स्थान की सैर समय में लौटने जैसी प्रतीत होती है। कोई आश्चर्य नहीं कि यहां पर स्थानीय व विदेशी पर्यटक दोनों बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

धोबी घाट

Dhobi Ghat, Mumbai
Dhobi Ghat, Mumbai

यह दुनिया का शायद सबसे विशाल कपड़े धोने का स्थान है। यहां पर करीब 1026 हौदियां हैं। 140 वर्ष पुराने इस स्थान को देखने में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं।

पहाड़ों की सैर

जिन लोगों को पहाड़ों से प्यार है, उनके लिए मुम्बई के निकट येऊर पहाड़ियां मौजूद हैं। इन पहाड़ियों की श्रंखला मुलुंड से घोडबंदर रोड तक फैली हैं। यहां पर सबसे ऊंचे शिखर को मामा-भांजा चोटी के नाम से जाना जाता है। इसे योगी हिल्ज भी कहते हैं। इन पहाड़ियों पर कई स्थानों से ट्रैकिंग की सकती हैं।

जंगल का रोमांच

ऐसा कम ही होता है कि आपको शहर के बीचों-बीच कोई राष्ट्रीय उद्यान मिल जाए लेकिन मुम्बई इस मामले में भी आगे है। हरियाली से भरा यह इलाका कई प्रजातियों के जानवरों तथा पक्षियों का घर है। बच्चों के लिए यहां नियमित रूप से सफारी चलाई जाती हैं जिस दौरान आप शेर भी देख सकते हैं।

Check Also

चिम्बोराजो: अंतरिक्ष के सबसे करीब

चिम्बोराजो: अंतरिक्ष के सबसे करीब

चिम्बोराजो ज्वालामुखी की खड़ी ढ़लान पर ऊपर की ओर जाने का प्रयास कर रहे एलैग्जैंडर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *