Thursday , August 13 2020
सोफिया: रहस्यों से भरपूर है पूर्वी यूरोपीय देश बुल्गारिया की राजधानी

सोफिया: रहस्यों से भरपूर है पूर्वी यूरोपीय देश बुल्गारिया की राजधानी

वास्तव में बुल्गारिया के दूसरे सबसे बड़े शहर प्लोवदीव ने 2019 के लिए यूरोपीय सांस्कृतिक राजधानी का खिताब भी जीता है।

सोफिया जैसे शहर का दौरा करना हर मोड़ पर आपके लिए कुछ नया देखने तथा कुछ शानदार अनुभव से दो-चार होने का मौका है। पूर्वी यूरोपीय देश बुल्गारिया और इसकी राजधानी सोफिया, दोनों पर्यटकों के लिए रहस्य से भरे दिलचस्प स्थान हैं।

हालांकि, अचानक इस मामूली आकार के बाल्कन देश और इसकी गतिशील राजधानी में पर्यटकों की दिलचस्पी बढने लगी है। खासकर पश्चिमी देशों के पर्यटक इसमें अधिक रूचि ले रहे हैं। वास्तव में बुल्गारिया के दूसरे सबसे बड़े शहर प्लोवदीव ने 2019 के लिए यूरोपीय सांस्कृतिक राजधानी का खिताब भी जीता है। बॉलीवुड ने भी बुल्गारिया के आकर्षण को बढ़ाने में योगदान दिया है – अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘शिवाय’ (2016) और रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के कारण सुर्खियों में आई ‘ब्रह्मास्त्र’ जैसी फिल्मों को यहीं फिल्माया गया है।

फिर भी अधिकांश भारतीयों को ‘बुल्गारिया’ के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। जो भी लोग बुल्गारिया घूमना चाहें उन्हें इसके कुछ खास स्थानों से शुरुआत करनी चाहिए। इनमें राजधानी सोफिया का नाम सबसे ऊपर आता है। यह शहर अपने निराले, वैकल्पिक पक्ष के साथ बहुत अधिक आकर्षित करता है।

सेंट सोफिया चर्च के तहखाने:

सेंट सोफिया चर्च शानदार पूर्वी रुढ़िवादी शैली के सेंट एलैग्जैन्डर नेवस्की कैथेड्रल के बगल में स्थित है। यह प्राचीन कब्रों के बीच घूमने के लिए सबट्रेनियन संग्रहालय का हिस्सा है। कहा जाता है कि ये कब्रें 6वीं – 7वीं शताब्दी की हैं।

गर्म खनिज वाले पानी में स्नान:

यहां के नागरिक इस तथ्य को अच्छी तरह जानते हैं कि सोफिया प्राकृतिक गर्म झरनों का खजाना है।

शहर और इसके आस-पास के क्षेत्र में 30 से अधिक खनिज स्प्रिंग्स हैं। शहर का क्षेत्रीय इतिहास संग्रहालय किसी समय तुर्की का सार्वजनिक खनिज स्नान घर था जो 1986 तक काम कर रहा था। कई नलों से बहने वाला थोड़े नमकीन स्वाद वाला गर्म पानी सोफिया की शून्य से कम तापमान वाली सर्दियों में भी नहीं जमता है।

सोफिया में फ्री फूड टूर का आनंद लें:

जी हां, आपने सही पढ़ा। पूरी तरह से मुफ्त ‘फूड टूर’! बाल्कन बाइट्स नामक कम्पनी द्वारा आयोजित मुफ्त फूड टूर सोफिया के स्वादिष्ट व्यंजनों से परिचित होने का एक शानदार तरीका है। यह यूरोप में अपनी तरह का पहला टूर है। यह दो घंटे लंबी निर्देशित पैदल यात्रा प्रतिदिन (राष्ट्रीय अवकाश को छोड़ कर) शहर के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक केंद्र में रुसी चर्च के बाहर दोपहर 2 बजे शुरू होती है। यह आपको लगभग 6 स्थानों पर ले जाती है जहां आप आमतौर पर बुल्गेरियाई हुई आटा स्नेक का स्वाद चख सकते हैं जिसे मेकित्सी कहा जाता है। यह कॉयल्ड, परतदार पेस्ट्री होती है जिसमें पनीर और पालक भरा जाता है। इसके अलावा यहां बनने वाली बनिस्ता को भी बड़े चाव से खाया जाता है।

कम्बानाइट पार्क की शांति:

सोफिया के आस-पास अपने असामान्य रोमांच को समाप्त करने के सबसे सटीक तरीकों में से एक के तौर पर कुछ शांति के लिए उपनगर में बिजनैस पार्क स्टेशन के लिए सुपर-कुशल मैट्रो पकड़ लें। स्टेशन से थोड़ी दूर आप खुद को कम्बनाईट पार्क में पाएंगे जो अपने लम्बे, ठोस मुख्य बैल स्मारक के लिए जाना जाता है। यह पृथ्वी पर हर देश की घंटियों से लदी छोटी कंक्रीट संरचनाओं के एक अर्ध -चक्र से घिरा हुआ है। सोफिया के छिपे हुए खजानों में से एक, इस स्मारक को 1979 में अंतर्राष्ट्रीय बाल वर्ष की स्मृति में वैश्विक बच्चों के एक स्मारक के रूप में बनाया गया था। विचार था कि यहां दुनिया के हर देश को समर्पित एक घंटी शामिल हो और बच्चों को शांति के संकेत के रूप में अंगूठी पहनाई जाए इसलिए वहां जाओ और अपने देश (या किसी भी) की घंटी की पृथ्वी पर शांति के लिए एक बार जरुर बजाओ।

Check Also

स्पिट्सबर्गन: जहां होता था 'बिग फाइव' का शिकार

स्पिट्सबर्गन: जहां होता था ‘बिग फाइव’ का शिकार

आर्कटिक सागर में स्थित द्वीप समूह स्पिट्सबर्गन की खोज लगभग 420 वर्षों पहले हुई थी। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *