Saturday , July 22 2017
Home / Travel Destinations / विश्व के सर्वाधिक दर्शनीय शहर
विश्व के सर्वाधिक दर्शनीय शहर

विश्व के सर्वाधिक दर्शनीय शहर

विश्व के विभिन्न देशों में कई शहर ऐसे हैं जो अत्यधिक दर्शनीय हैं और प्रतिवर्ष लाखों-करोड़ों की संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इनमें से कई शहर जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं, वहीं कुछ शहर अपनी आधुनिकता के लिए प्रसिद्ध हैं। आइए जानते हैं विश्व के ऐसे ही कुछ शहरों के बारे में:

बैंकॉक (थाईलैंड)

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या: 21.47 मिलियन

बैंकॉक सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है विशेषकर भारतीय पर्यटकों के संदर्भ में क्योंकि यह भारत के नजदीक है और यह छुट्टियों का शानदार अनुभव उपलब्ध करवाता है। चाहे रात को घूमने जाना हो, शॉपिंग करनी हो या स्पा का आनंद लेना हो, बैंकॉक में हरेक के लिए कुछ न कुछ है। यहां का तैरता बाजार पर्यटकों के मध्य काफी लोकप्रिय है।

लंदन (इंग्लैंड)

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या: 19.88 मिलियन

चाहे गर्मियां हों या सर्दियां, लंदन हमेशा पर्यटकों का आकर्षण बना रहता है। लंदन का भ्रमण करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप बस पास खरीद लें। इससे आप शहर के आकर्षक हिस्से खोज सकेंगे, जो आपकी रूचि के अनुकूल हों और फिर बस में बैठ कर नए क्षेत्रों की खोज में निकल सकते हैं। यह काफी बचत भरा अनुभव है।

पैरिस (फ़्रांस)

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या: 18.03 मिलियन

रोमांस की इस वैश्विक राजधानी को किसी तरह की मार्कीटिंग की जरूरत नहीं है। इस शहर के हर कोने में प्यार बसा है। आइफल टावर के साथ इस शहर के अन्य दर्शनीय स्थल हैं एवेन्यू देस चैम्प्स-एलिसीस, गैलेरीज लाफायेते (यहां आप शॉपिंग कर सकते हैं), सैक्रे काऊर तथा मोंट मार्टे। प्रसिद्ध फ्रैंच कैबरे लीडो में वक़्त बिताना न भूलें।

दुबई (संयुकत अरब अमीरात)

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या: 15 .27 मिलियन

यदि आप अच्छी जिंदगी का अनुभव लेना चाहते हैं तो दुबई आपके लिए सबसे बढ़िया स्थान है। अत्यंत वैभवशाली से लेकर आपके उत्साह में अत्यधिक व्रद्धि करने वाले अनुभव आप यहां प्राप्त कर सकते हैं। चाहे आप यहां एक छोटी ब्रेक लेकर ठहरे हों, फिर भी आप यहां बहुत कुछ कर सकते हैं। यहां विश्व के सभी प्रमुख रेस्तरां मौजूद हैं इसलिए खाने के शौकीन लोग यहां विश्व के श्रेष्ठ व्यंजनो का लुफ्त ले सकते हैं।

सिंगापुर

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या: 12.11 मिलियन

भारतीय पर्यटकों के लिए एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल है सिंगापूर। यह एक छोटी ब्रेक या आरामदायक शांतमय छुट्टियां बिताने के लिए सर्वश्रेष्ठ है। अधिकतर लोग यहां की नाइट लाइफ को बहुत पसंद करते हैं। चाहे यह ‘रिस्क शोज’ हों या ‘स्पिरिटेड’ नाइट, सिंगापुर कभी आपको निराश नहीं करता।

Check Also

चिम्बोराजो: अंतरिक्ष के सबसे करीब

चिम्बोराजो: अंतरिक्ष के सबसे करीब

चिम्बोराजो ज्वालामुखी की खड़ी ढ़लान पर ऊपर की ओर जाने का प्रयास कर रहे एलैग्जैंडर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *