Thursday , March 21 2019
Home / Travel Diary / प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पर्यटन स्थल
Varanasi, India

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पर्यटन स्थल

भ्रमण के शौक़ीन लोगों को अक्सर ऐसे पर्यटन स्थल ही अच्छे लगते हैं जहां वे प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाने साथ -साथ उस खूबसूरती को अपने कैमरे में भी कैद कर सकें। विश्व भर में ऐसे लोगों का शौक पूरा करने के लिए खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में:

आइसलैंड (यूरोप)

Iceland Vacation Travel Guide | Expedia

विश्व के सबसे ठंडे प्रदेशों में स्थित आइसलैंड अपनी अनछुई प्रकृति और विशिष्ट वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। इसके साफ-सुथरे पुराने ढंग के शहर और नगर रंग-बिरंगी तस्वीरों के लिए शानदार तस्वीरें खींचने की बात है तो ऑरोरा बोरिआलिस या नार्दर्न लाइट्स इस प्राकृतिक आश्चर्य की शानदार झलक पेश करता है। यहां रात के समय आकाश चमकता है।

सिएम रीप (कम्बोडिया)

Before You Visit Angkor Wat, Here’s What You Need to Know | National Geographic

अंगकोर वाट विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। यह विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। इस भव्य मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के शुरू में किया गया था और इसे इसकी शान के करन पहचाना जाता है। आप यहां लोमपेन्ह स्थित विभिन्न म्यूजियमों का भ्रमण कर सकते हैं जिसमें प्राचीन काल के अविश्वसनीय संग्रह मौजूद हैं। यहां सिहानुकबिले के बीच भी बहुत शानदार हैं।

कोस्टारिका (मध्य अमेरिका)

Travel to – Costa Rica

यह विश्व का सर्वाधिक पारिस्थिकीय आधार पर विभिन्नता से भरपूर क्षेत्र है। यहां कैरेबियाई प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन होते हैं। यहां के ज्वालामुखी, उष्णकटिबंधीय जंगल, बोटैनिकल गार्डन्स, नदी, घाटियां तथा पैसिफिक और कैरेथियाई सागर के किनारे स्थित असंख्य बीच इसे सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय बनाते हैं। यहां के आसमानी रंग के समुद्र तथा सफेद रेत बहुत शानदार दृश्य पेश करते हैं।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

EXPLORING VARANASI | Benaras Travel Vlog

भारत की सर्वाधिक प्रसिद्ध धार्मिक नगरी वाराणसी तीर्थ यात्रा का एक प्रमुख केंद्र हैं। यह अपने रहस्यवाद के कारण पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। युगों-युगों से धार्मिक शिक्षा तथा सांस्कृतिक महत्व का केंद्र रहा है। गंगा के घाट विभिन्न धार्मिक आयोजनों के लिए तीर्थयात्रियों में प्रसिद्ध हैं। हर शाम यहां होने वाली गंगा की आरती एक आश्चर्यजनक दृश्य पैदा करती है क्योंकि श्रधालुओं के हाथों में पकड़े असंख्य दीयों का प्रतिबिम्ब जब गंगा में उभरता है। शानदार रामनगर का किला क्रीम कलर के चूना पत्थर से बना है जिसे विशिष्ट मुगल शैली में बनाया गया है। यह भी शहर का सुंदर दृश्य पेश करता है और काफी फोटोजैनिक भी है।

काजीरंगा नैशनल पार्क (असम)

KAZIRANGA NATIONAL PARK

असम स्थित काजीरंगा नैशनल पार्क विश्व भर के दो-तिहाई एक सींग वाले गैंडो का घर और विश्व विरासत स्थल है। साथ ही यह विश्व के संरक्षित क्षेत्रों में रहने वाले चीतों की सर्वाधिक संख्या वाला क्षेत्र है। यहां हाथियों, पनियल भैंसों तथा हिरणों का प्रजनन भी पूरे विश्व में सबसे अधिक होता है। काजीरंगा पक्षियों के लिए भी एक महत्त्वपूर्ण अभयारण्य है। यहां के हरियाले मैदान तथा दलदली भूमि वाइल्ड लाइफ पिक्चर्स खींचने के लिए अति उत्तम है।

Check Also

मुम्बई की ऐतिहासिक विरासत

मुम्बई की ऐतिहासिक विरासत

चकाचौंध भरी जिंदगी के लिए मशहूर मुम्बई में कई ऐसी धरोहरें हैं जिनके बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *