Wednesday , August 12 2020
दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक जलाशय

दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक जलाशय

दुनिया के कई हिस्सों पर प्रकृति ने कुछ अधिक ही मेरबानी दिखाई है। कुछ स्थान तो वास्तव में प्राकृतिक आश्चर्यों से भरपूर हैं। कुछ बेहद सुंदर जलाशय भी हर किसी का मन मोह लेने की ताकत रखते हैं यहां उनमें से ही कुछ के बारे में आपको बता रहे हैं।

फेयरी पूल्स (स्कॉटलैंड): ग्लेनब्रिटल के निकल ब्लैक कुइलिंन्स में फेयरी पूल्स स्थित हैंजिसमें ब्रिटल नदी का साफ नीला पानी मिलता है। ये मशहूर जलाशय दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसका पूरा आनंद लेने के लिए ठंडे पानी में उतरने की दिलेरी आपको दिखानी होगी। जो लोग ऐसा नहीं करना चाहते हैं वे दूर से इसकी सुंदर फोटोज खींच सकते हैं।

ग्रोट्टा डेल्ला पोएसिया (इटली): सालेंन्तों के सुदूरवर्ती इलाके में रेतीली खाड़ियों से युक्त एक पथरीली तट रेखा है। इसकी सबसे सुंदर खाड़ियों में से एक है छोटे से कस्बे रोका में स्थित ग्रोट्टा डेल्ला पोएसिया (कविताओं की गुफाएं)। समुद्र के ठीक किनारे पर यह 100 फुट चौड़ा एक ‘सिंकहोल’ है। इससे जुड़ी एक किंवदंती है कि समुद्र के साथ लगती इस खाड़ी में एक सुंदर राजकुमारी नहाया करती थी। जब उसकी अप्रतिमा सुंदरता की चर्चा चारों और फैलने लगी तो इटली के दूर-दूराज के इलाकों से कवि उसकी सुंदरता से प्रेरित होकर कविताएं लिखने के लिए यहां आने लगे थे।

ब्ल्यू लैगून (आईसलैंड): दक्षिण पश्चिम आइसलैंड में स्थित यह गर्म पानी के स्रोत हैं। ग्रिंडाविक के निकट एक लावा से बने मैदान में स्थित इस जलाशय का गर्म पानी विविध प्रकार के खनिजों से भरपूर हैं जिनमें सिलिका तथा सल्फर शामिल हैं। माना जाता हैं कि इसके पानी में स्नान करना त्वचा रोगों का सामना करने वालों के लिए बेहद लाभदायक है।

लास ग्रिएटास (इक्वाडोर): ग्रिएटा शब्द का अर्थ संकरी खाड़ी या दरार होता है। यह स्थान भी एक संकरी खाड़ी जैसा है जहां दो खड़ी चट्टानों के बीच पानी में तैरने का अद्भुत रोमांच प्राप्त किया जा सकता है। इसके सबसे पहले तालाब के अंत तक तैरने के बाद आपको दूसरे तालाब में उतरने के लिए पत्थरों पर से गुजरना होता है। बस इतना ध्यान रखना होगा कि अंधेरा घिरने से पहले इस संकरी खाड़ी से बाहर आ जाएं क्योंकि रात को यहां रोशनी का बन्दोबस्त नहीं है।

इक किल सेनोते (मैक्सिको): यह स्थान इत्जा के माया सभ्यता के खंडहरों के निकट स्थित है। यह मैक्सिको की सबसे खूबसूरत भूमिगत गुफाओं में से एक है। इस तालाब में डुबकी लगान के लिए आपको 25 मीटर नीचे उतरना होगा। पानी 40 मीटर गहरा है। तैरने के लिए एक रेस्तरां भी बनाया गया है। यहां दिल लग जाए और कुछ वक्त ठहरना का मन करे तो उसके लिए यहां कुछ कॉटेज भी हैं।

Check Also

ट्रांस-साइबेरियन ट्रेन में 'विंटर वंडरलैंड' का सफर

ट्रांस-साइबेरियन ट्रेन में ‘विंटर वंडरलैंड’ का सफर

यह बेहद लम्बी तथा कड़ाके की ठंड से भरी यात्रा है लेकिन साइबेरिया तथा मंगोलिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *