Wednesday , August 12 2020
हैलीकॉप्टर में न्यूयॉर्क की सैर

हैलीकॉप्टर में न्यूयॉर्क की सैर

न्यूयॉर्क के आकाश में अक्सर हैलीकॉप्टरों की आवाजें गूंजती सुनाई दे जाती हैं। पर्यटकों के लिए यह एक रोमांचक सैर और शहर के पर्यटन उद्योग के लिए करोड़ों की कमाई का यह एक जरिया है। हालांकि, शहर के कई निवासी हैलीकॉप्टरों के शोर से परेशान हैं।

न्यूयॉर्क विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय शहरों में से एक है जहां हर वर्ष दुनिया भर से लाखों पर्यटक आते हैं। इनमें से अनेक लोगों के लिए हैलीकॉप्टर में बैठ कर शहर को आकाश से देखना इस महानगर के सैर-सपाटे का अहम हिस्सा है। ईस्ट रिवर की ओर से आकाश में आगे बढ़ते हुए जल्द ही दिखाई देने वाली स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का दृश्य अविस्मणीय बन जाता है।

इटली के शहर मिलान से न्यूयॉर्क की सैर करने आई मारिया फातिमा गालो के अनुसार हैलीकॉप्टर में शहर की सैर उसका अब तक का सर्वोत्तम अनुभव रहा है। उसे ऊंचाई से शहर के रंगों, आकर-प्रकार तथा प्रकृति को किसी पक्षी की नजर से देख कर बेहद आनंद तथा रोमांचक महसूस हुआ।

हैलीकॉप्टर में शहर की सैर करके उतरते ही डेनमार्क के पर्यटक हाने कार्लसन का कहना था कि अपने परिवार के साथ न्यूयॉर्क को आकाश से निहारना उनके लिए एक विशेष अनुभव बन गया है।

इस रोमांचक सफर के दौरान पर्यटक स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के अलावा दूर से ही सही, वर्ल्ड ट्रेड सैंट्रल पार्क आदि को भी देख सकते हैं। आकाश से इन सभी आकर्षणों का नजारा वास्तव में अद्भुत प्रतीत होता है।

ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं है कि पर्यटकों में हैलीकॉप्टरके कुछ मिनट का चक्कर लगा कर लौटते ही हैलीपैड पर अन्य पर्यटक उस पर सवार होने का इंतजार करते देखे जा सकते हैं।

ध्वनि प्रदूषण की वजह:

हालांकि, जिन लोगों के घर हैलीकॉप्टर के उड़ान मार्ग में स्थित हैं, उन्हें इनके शोर से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जॉन डेलापोर्तास नामक व्यक्ति ने तो ‘स्टॉप द चॉप‘ (हैलीकॉप्टर बंद करो) नामक एक नागरिक शिकायत समूह भी बना लिया है। जॉन के अनुसार ये हैलीकॉप्टर ध्वनि प्रदूषण का नियमित स्रोत बन चुके हैं।

टूरिज्म ऑप्रेटरों तथा शहर निवासियों के मध्य यह मुद्दा वर्षों से गर्माता रहा है जो मेयर बिल दे ब्लासियो के लिए एक नाजुक विषय बन गया है। एक ओर ध्वनि प्रदूषण से शहर निवासियों की रक्षा करना उनका कर्त्तव्य है तो दूसरी ओर हैलीकॉप्टर टूर से शहर के पर्यटन उद्योग को प्रति वर्ष 50 मिलियन डॉलर की होने वाली आय को भी वह नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

गत वर्ष की शुरुआत में मेयर ने बीच का रास्ता निकालने की आस में प्रति वर्ष हैलीकॉप्टर उड़ानों की संख्या को आधी करके 30 हजार तक सीमित रखने तथा रविवार के दिन इन पर पूर्ण पाबंदी के लिए टूर ऑप्रेटरों को मना लिया था।

परंतु हैलीकॉप्टरों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के विरुद्ध आवाज उठाने वाले इससे जरा भी संतुष्ट नहीं हैं। उनके अनुसार 30 हजार उड़ानों का भी यह अर्थ है कि हडसन नदी के निकट तथा उड़ान मार्गों में रहने वाले लोगों को हर साल 60 हजार बार हैलीकॉप्टरों की आवाजें तंग करेंगी। यानी प्रतिदिन औसतन 192 बार या यह भी समझ सकते हैं कि दिन में 10 घंटों के दौरान प्रत्येक 3 मिनट पर ये आवाजें उन्हें सुन्नी पड़ रही हैं।

टूर ऑप्रेटरों की राय:

दूसरी ओर हैलीकॉप्टर टूरिज्म एंड जॉब्स काऊंसिल के सैम गोल्डस्टीन कहते हैं कि हैलीकॉप्टरों के शोर की गत वर्ष प्राप्त 970 शिकायतों के लिए टूरिज्म इंडस्ट्री जिम्मेदार नहीं है। उनके अनुसार चार्टर्ड फ्लैट्स, अस्पताल, पुलिस तथा मिडिया वालों के हैलीकॉप्टर शहर के आकाश में लगातार गूंजने वाले इनके शोर के लिए जिम्मेदार हैं। वह दावा करते हैं कि इस वर्ष टूरिज्म ऑप्रेटरों की एक भी उड़ान कानूनन वैध सीमा के बाहर नहीं थी। उनका यह भी कहना है कि हैलीकॉप्टर उड़ानों पर पाबंदियां लगने के बाद उनके लिए काम करना कठिन हो रहा है। अब ईस्ट रिवर तथा जमीन के ऊपर टूरिज्म हैलीकॉप्टरों की उड़ान भरने पर पाबंदी है।

साथ हीं उडान भरने तथा उतरने के लिए स्वीकृति चुनिंदा है लिपैड्स की वजह से हैलीकॉप्टरटूर ऑप्रेटरों के बीच प्रतियोगिता भी पहले से कहीं ज्यादा हो चुकी है।

Check Also

दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक जलाशय

दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक जलाशय

दुनिया के कई हिस्सों पर प्रकृति ने कुछ अधिक ही मेरबानी दिखाई है। कुछ स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *