Monday , September 24 2018
Home / Travel Diary / कनाडा में अद्भुत रेल यात्रा
कनाडा में अद्भुत रेल यात्रा

कनाडा में अद्भुत रेल यात्रा

यू तो खूबसूरत स्थलों की रेल यात्रा अपने आप में ही एक अलग आनंद प्रदान करती है परंतु कनाडा में इसमें रोमांच तथा आश्चर्य भी जुड़ जाते हैं। पर्वत शिखरों के करीब तथा घास के मैदानों में से गुजरती रेलगाड़ी में बैठ क्र तरह-तरह के जीवों को देखना और डाइनिंग कार में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना एक अविस्मरणीय अनुभव बन जाता है।

कनाडा में रेल यात्रा आपके जीवन के कुछ सबसे अनूठे अनुभवों में से एक साबित हो सकती है। सड़क मार्ग से दूर अद्भुत नजारे पेश करने वाली हिमनदियों, झरनों, लम्बे-चौड़े मैदानों की सैर केवल रेलमार्ग से ही सम्भव है। यहां रेल यात्रा के दौरान आश्चर्य करते हुए यह विचार भी आपके मन में स्वतः ही आने लगता है कि आखिर रॉकी माऊंटेन्स के आर-पार किस तरह से रेल लाइन बिछाई गई होगी।

ओंटारियो तथा क्यूबेक के शहरी शोर-शराबे, हवाई अड्डों की भीड़ तथा हाईवे के ट्रैफिक से बचने के लिए रेलयात्रा ही सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प प्रतीत होती है।

यहां कनाडा के कुछ विशेष रेल यात्रा अनुभवों के बारे में बता रहे हैं:

अलबर्टा

जैस्पर के हाईकिंग मार्गों तथा स्की ढलानों तक पहुंचने के लिए एडमंटन या वैंकवर से रेल यात्रा की जा सकती है। इस रेल मार्ग में हर स्थान पर प्राकृतिक सुंदरता बिखरी दिखाई देती है।

अलबर्टा शहर के वैस्ट एडमंटन मॉल में रोलर-कॉस्टर ट्रेन का लुफ्त ले सकते हैं। गुजरे दिनों के वैभव का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं।कलघरी से चलने वाली लग्जरी रेलगाड़ी आपको रॉकी माऊंटेन्स से समुद्र तट तथा वहां से वापस लाती है।

ब्रिटिश कोलम्बिया

समुद्र से पर्वत तक सैर करनी हो तो वैंकवर से व्हीस्लर तक चलने वाली रॉकी माऊंटेनियर व्हीस्लर सर्विस की सवारी की जा सकती है। वाया रेल अथवा रॉकी माऊंटेनियर रेल द्वारा फ्रेजर खाड़ी के आद्भुत सफर का पूरा आनंद लेने के लिए विंडो सीट बुक करवाना न भूलें।पश्चिमी कनाडा के सम्पन्न रेलरोड इतिहास को करीब से देखने को चाह हो तो रेवेलस्टोक रेलवे म्यूजियम पहुंच सकते हैं।

प्रेयरी वैली रेलवे स्टेशन पर भी चलने वाली स्टीम इंजन ट्रेन की सैर कम रोचक नहीं है।

मानिटोबा

आकर्षक मैदानी शहर विनिपेग में कुछ दिन गुजारें। इस शहर का अस्तित्व रेलरोड इतिहास की वजह से ही है। यहां मैदानी इलाकों के साथ रेलवे के मजबूत संबंध से भी वाकिफ हो सकते हैं। ध्रुवीय भालुओं को देखने की चाह है तो चर्चिल के लिए ट्रेन में सवार हो सकते हैं जो आपको हडसन खाड़ी तक ले जाएगी जो अनेक ध्रुवीय भालुओं का क्षेत्र है।

न्यू ब्रुन्सविक

इस शानदार तथा कनाडा के एकमात्र आधिकारिक द्विभाषी (अंग्रेजी तथा फ़्रांसिसी) प्रांत में रेल से सफर करने के लिए अनेक विकल्प हैं। वाया रेल सेवा में सफर करते हुए स्थानीय संस्कृति तथा परम्पराओं के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। चुनिंदा सीजनल ट्रेनों में इलाके के बारे में विस्तार से बताने वाले द्विभाषिया गाइड्स भी मौजूद रहते हैं।

ओंटारियो

इस प्रांत के विभिन्न शहरों तथा कस्बों के लिए टोरंटो से कई ट्रेनें चलती हैं। इनमें ओट्टावा, किंग्स्टन के निकट ऐतिहासिक फोर्ट हैनरी, स्ट्रेटफोर्ड स्थित शेक्सपीयर फैस्टवल तक रेलयात्रा भी शामिल हैं। कनाडा के दो सबसे बड़े शहरों ओंटारियो में स्थित टोरंटो तथा क्यूबेक में स्थित मांट्रियाल के बीच सफर का उपयुक्त जरिया है। ओट्टावा के ऐतिहासिक रेलवे होटल ‘द फेयरमोंट चेटियू लाऊरियर’ अथवा टोरंटों के ‘फेयरमोंट रॉयल योर्क’ में कुछ दिन रुका जा सकता है।

मांट्रियाल-गास्प इलाके की सैर रेल से करें और मार्ग में पड़ने वाले खूबसूरत गांवों को देखते हुए गुजरें।

चारलेवोइक्स इलाके में से रेल द्वारा गुजरते हुए क्यूबेक प्रांत के कुछ सबसे शानदार नजरों को रेल यात्रा के दौरान निहार सकते हैं।

कनाडा के प्रमुख शहरों मांट्रियाल, क्यूबेक सिटी, टोरंटो तथा ओट्टावा अथवा न्यू ब्रून्सविक के बीच हवाई जहाज के बजाय रेल यात्रा करते हुए खूबसूरत दृश्यों तथा इलाकों को करीब से अनुभव किया जा सकता है।

Check Also

लद्दाख की महिला माऊंटेन गाइड्स

लद्दाख की महिला माऊंटेन गाइड्स

एक ऑल-फिमेल ट्रैकिंग एजैंसी इस फील्ड में पुरुषों के बाहुल्य को चुनौती दे रही है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *